What Is Website Visitor Recording? 5 Mind-Blowing Tips

82 / 100

Website Visitor Recording कैसे करे? यह सवाल सभी के दिमाग में आता है,हेलो दोस्तों मैं आज आपको एक ऐसी इंटरेस्ट वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा जो आप को बहुत ही पसंद आने वाली है।

आप इस वेबसाइट की मदद से आप की वेबसाइट पर जो विजिटर है उनकी सारी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और आप देख सकते हैं वह आपकी साइट पर क्या कर रहे हैं?, कितने टाइम पर आपकी साइट पर रुकते हैं कहां-कहां क्लिक करते हैं?

What Is Website Visitor Recording? जानने से पहले थोड़े इन के फायदे हम जानते हैं।

  • आपके साइट की लोडिंग स्पीड विजिटर के ब्राउजर में अच्छी तरह देख सकते हैं।
  • जो विजिटर आया हुआ है वह कैसे आपकी साइट को यूज करता है वह आप देख सकते हैं।उसके बाद आपको लगे कि उसको कुछ परेशानी हो रही है तो आप अपनी डिजाइन को इंप्रूव कर सकते हैं।
  • विजिटर आपकी साइट पर कहां-कहां क्लिक कर रहा है इससे आपको आइडिया आ जाएगा कि वह क्या ज्यादा जानना चाहता है।
  • विजिटर के माउस का मूवमेंट देख सकते हैं जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि वह अपने आर्टिकल को कितना रीड करता है जिसे आप अपने आर्टिकल को इंप्रूव कर सकेंगे।
  • आपकी वेबसाइट पर कहां ज्यादा क्लिक होता है वह आप हिटमैप की मदद से देख सकते हैं।उसका फायदा यह है कि जहां ज्यादा क्लिक होता है वहां आप ऐड के लिंक लगा सकते हैं जिससे आपको ज्यादा फायदा हो।

तो मैंने आपको इतने फायदे बता दिया कि आप उसको एक बार ट्राई करके जरूर देखेंगे और मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी और इससे आपको अपनी साइट को इंप्रूव करने में भी हेल्प मिलेगी।

अगर आपकी साइट अच्छे से ओपन नहीं हो रही आपके विजिटर के डिवाइस में तो आपको अपनी साइट की स्पीड इंप्रूव करने की जरूरत है।

Also Read:- get organic traffic on your blog

Also Read:- mobile root benefits or disadvantage

Website Visitor Recording कैसे करें?

विजिटर आपकी साइट पर क्या करते हैं उसकी Website Visitor Recording वीडियो करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर उसमें अकाउंट बनाकर एक कोड है जो आपको अपनी साइड में ऐड करना है।

step-1

इस वेबसाइट पर जाइए और अपना अकाउंट बनाएं smart look

step-2

अब जो पर जाएगा उसमें अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर अकाउंट बना ले या डायरेक्ट फेसबुक से भी लॉगिन कर सकते हैं।

step-3

अब आपका अकाउंट बन चुका है पर आपको एक कोड अपनी साइट में ऐड करना होगा।

1.आपको  यह कोड <head> टाइटल के अंदर डालना है अपने टेंपलेट में..अगरआपको इसकी सही जानकारी नहीं है तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा आप HTML /Jawascript widget  में ऐड करें।

2.अब आप थोड़ा वेट करें आपकी साइट पर जब विजिटर आएगा और आपकी साइट को यूज करेगा तो उनकी रिकॉर्डिंग होगी और वह आपके डैशबोर्ड में आ जाएगी।

step-4

आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं जो भी विजिटर को ट्रैक किया जाता है उसकी क्या-क्या डिटेल होती है।

  • यूजर ने कौन-कौन से पेज ओपन किए
  • कोन सा देश था
  • समय और तारीख
  • कितने पेज ओपन किए
  • कोन से ब्राउज़र का उपयोग हुआ है ,
  • विजिटर कहां से आया गूगल, फेसबुक, डायरेक्ट जो भी source हो

यह सब डिटेल आप देख सकते हैं।और अगर आपको देखना है कि जो विजिटर है वह साइट पर कितनी देर रुका और उसने साइट पर क्या-क्या किया तो आप play की बटन पर क्लिक करें।

step-5

अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें वीडियो होगा।जिसको आप अप्लाई कर के देख सकते हैं कि वह विजिटर था उसने आपकी साइट को कैसे यूज किया और क्या-क्या किया।

इससे आपकी साइट में अगर कहीं कोई कमी होगी तो आप उसका आसानी से पता लगा कर ठीक कर सकते हैं।

इस वेबसाइट का एक और फीचर है हिटमैप,जिसमें हम जितने भी विजिटर है वह कहां क्लिक करते हैं वह देख सकते हैं।उसके लिए आपको हिटमैप में अपनी साइट को ऐड करना होगा।

ऐड करने के बाद थोड़ा wait करें, क्योंकि विजिटर आएंगे और आपकी साइट पर क्लिक करेंगे उसको ट्रैक करने के बाद ही वह उसकी इनफार्मेशन तैयार होती है।

तो दोस्तों आपने देखा कि Website Visitor Recording हम कैसे कर सकते हैं? special ब्लॉगर को मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी और आपको इससे हेल्प भी मिलेगी अगर आप अपनी साइट को अपने किसी विजिटर की नजर से देखना चाहते हो तो।

अगर आप इसको बाद में यूज नहीं भी करना चाहो तो सिंपल आपने जो कोड अपनी साइट में ऐड किया है उसको रिमूव कर दीजिए।

conclusion

Website Visitor Recording कैसे करे? आपको आब पता चल गया होगा, सायद आप लोगो को यह जानकारी बहुत ही काम भी आये , यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताना ना बोले और ब्लॉगिंग से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप मुझे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment