What Is Google AMP? 3rd Step Is Best To Know AMP

85 / 100

आज की पोस्ट में हम What Is Google AMP ? google AMP क्या है? उसके बारे में जानेगे|आज कल मोबाइल यूजर की पूरे वर्ल्ड के अंदर वृद्धि हो रही है। इसलिए जरूरी है कि आपके मोबाइल में वेब पेजेस फास्ट से ओपन हो इसलिए गूगल और दूसरे सर्च इंजिन ने अपनी रैंकिंग को चेंज किया, और मोबाइल फ्रेंडली साइट और पेजेस को बनाने में ध्यान दिया।

वेब डिजाइनर और ब्लॉगर ने भी अपने साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए शुरू कर दिया। इसका एक रीजन यह भी है अगर आपके मोबाइल यह ब्राउज़र में कोई वेब पेजेस फास्ट लोड नहीं हो रहा है तो विजिटर आपकी साइट पर ज्यादा देर तक रुकेगा नहीं और वह छोड़ कर चला जाएगा।

इसीलिए इसका सॉल्यूशन होना जरूरी है। हम किस तरह अपने वेब ब्राउज़र के स्पीड को Google AMP के जरिए फास्ट करवा सकते हैं।

What Is Google AMP?

ubbersuggest के मालिका नील पटेल का कहना है अगर आपके वेबसाइट को ओपन होने में 3 सेकंड से ज्यादा टाइम लगता है तो यूजर आपकी साइट को छोड़कर जा सकते हैं।

जैसे कि दोस्तों आपको पता है कि जो woo commerce प्लेन शॉपिंग की साइट है वह दिन का $100,000 डॉलर की कमाई करती है। और हम इसका calculation करें यह साइट 1 सेकंड की देर से ओपन हो तो उस ऑनलाइन शॉपिंग साइट को तकरीबन $2.5 मिलियंस sells का नुकसान भुगतना पड़ता है।

गूगल का मानना है कि अगर आप एमपी plug in को आपकी साइट में एक्टिव करते हैं तो तकरीबन आपकी साइट पर 15% से 25% तक स्पीड में बढ़ोतरी हो सकती है। इसीलिए गूगल ने 2015 में इस Google AMP प्रोजेक्ट का पूरे वर्ल्ड के अंदर announce किया था। और इसी वजह से 2015 के दिसंबर के अंत तक तो Google AMP रैंकिंग के लिए एक बहुत ही बड़ा फैक्टर साबित हुआ।

और इसी वजह से गूगल की सर्च रैंकिंग, डिजिटल मार्केटिंग, गूगल वेबमास्टर टूल, SEO जैसी इंडस्ट्रीज में बहुत ही बड़ा फर्क देखने लगा जो आने वाले दिन में होने ही वाला था।

Also Read:-future of copy content

WHAT IS AMP GOOGLE ACCELERATED MOBILE PAGES ?

Google AMP PLUG IN है जिसका जन्म गूगल और ट्विटर की कोलैबोरेशन की मदद से हुआ था।

सिंपल तरीके से कहे तो ACCELERATED MOBILE PAGES APPS OPEN SOURCE PROJECT है, जिसका काम आपके वेबसाइट की डिजाइन को Optimize करके उसे मोबाइल फ्रेंडली और फास्ट बनाना है। इससे आपके यूजर को यह लगता है कि यह वेबसाइट पहले से ही मोबाइल पेज पर बनी हुई है।

इस प्रोजेक्ट पर गूगल की सबसे ज्यादा निगरानी है। क्योंकि गूगल के एडवरटाइजर, ब्लॉगर और विजिटर सब पर इसका बहुत अच्छे से प्रभाव पड़ता है।

गूगल को इसका फायदा इसलिए है क्योंकि जितने विजिटर गूगल पर आएंगे उतना ही Earning गूगल के लिए भी बढ़ेगा और एडवरटाइजिंग करने के लिए गूगल को ज्यादा से ज्यादा एडवर्टाइज भी मिलेंगे।

How To Work ACCELERATED MOBILE PAGES (AMP)

GOOGLE AMP मोबाइल पर वेबसाइट की स्पीड को Optimize करने का काम करता है। जब हम अपनी वेबसाइट पर AMP PLUG IN का उपयोग करते हैं तो हमारी वेबसाइट पर जो विजिटर आते हैं उसे केवल जरूरी कंटेंट ही लोड करवाता है।

सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि जब किसी भी साइट में GOOGLE AMP को एक्टिव किया होता है तब उस वेबपेज में cache file Google AMP में स्टोर हो जाता है। यदि कोई विजिटर उस साइट को Access करता है तो गूगल उसे AMP की मदद से वेब पेजों को Avilable करवा देता है।

हम वेबसाइट के अंदर ज्यादातर Cache Plug in का इस्तेमाल करते हैं जिसमें पेज के सारे कंटेंट शो होते हैं। लेकिन AMP Page जरूरी कंटेंट को ही मोबाइल के ब्राउज़र में डिस्प्ले करता है। उदाहरण के तौर पर आपकी साइट पर हेडर फूटर साइड बार में कोई भी एक्स्ट्रा widget लगा हुआ है तो यह AMP PAGE उसको optimize कर देता है और विजिटर को दिखाई नहीं  देता।

यदि आप अपनी वेबसाइट में GOOGLE AMP को एक्टिव रखते हैं तो आपका URL कुछ इस तरह दिखाई देगा

AMP URL: http://www.reviewboxbiz.com

AMP URL: http//www.reviewboxbiz.com/amp

आपने देखा है कि आपके डोमेन के पीछे/AMP लगा है, से आपको पता चलता है कि इस वेबसाइट के अंदर AMP Enable है। बड़ी कंपनियां भी GOOGLE AMP का यूज करती हो।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर GOOGLE AMP Enable करते हो तो आपको AMP का लोगो भी दिखाई देगा जो आपके URL के आगे बना हुआ दिखाई देगा।

तो आपको पता चल गया होगा कि Google AMP क्या है? इस पोस्ट के अंदर आपने GOOGLE AMP क्या है इसका besic आपको पता चल गया होगा। आप फेसबुक के आर्टिकल पड़ते हैं यह उसी तरह काम करता है। इसे शुरू करने के लिए कोई कोडिंग की जरूरत नहीं रहती है अगर आपकी साइट WordPress पर है तो आपको आसानी से Plug in के ऑप्शन में जाकर आपको AMP PLUG IN मिल जाएगा।

Summery

बस तो आपको पता चल गया होगा या WHAT IS AMP? अगर आपको इसके बारे में कुछ भी कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के अंदर जरूर रिप्लाई करें और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो दूसरों को भी शेयर करें।

Leave a Comment