What Is Backlink? Whats Is High-Quality Backlink? Know in Hindi

87 / 100

Backlink क्या है  ? और यह हमारे ब्लॉग और साइट को रैंक करवाने के लिए क्यों जरूरी है? यह आप सब जानते हैं. अगर आप की साइट बहुत ही अच्छी है लेकिन आपने बैक लिंक नहीं किया हो तो आप भले ही कितनी भी अच्छी पोस्ट लिखें आपकी साइट को कभी भी गूगल पर टॉप रैंकर नहीं करवा सकते और बहुत ही मुश्किल हो सकता है. लेकिन आपकी साइट पर अच्छा क्वालिटी का Backlink है तो आपकी साइट टॉप पर आने में चांस बढ़ जाते हैं.

यदि आप चाहते हो कि आपके ब्लॉग में ट्रैफिक बढे और आप अपने ब्लॉग की पोजीशन को अच्छा करना चाहते हो तो backlink बनाना बहुत ही जरूरी है।

वैसे तो बैंक लिंक Off Page Seo  में आती है और यह Seo का एक बहुत ही बड़ा पार्ट है।

तो चलो दोस्तों देखते हैं बे Backlink क्या है ?और High Quality Backlink कैसे बनाएं?

High Quality Back Link कैसे बनाएं ?

 Popular Website Name For High Quality Backlink

सबसे पहले आता है जो पॉपुलर और रेपुटेड वेबसाइट है उनसे Backlink बनाइए। जो साइट जितनी पॉपुलर होगी गूगल और दुसरे सर्च इंजिन उस पर उतना ही ज्यादा भरोसा करता है, कि इन साइट पर जो भी होगा अच्छा ही होगा। इससे अगर उन पॉपुलर वेबसाइट से हमारी साइट पर backlink आती है तो उससे हमारी साइट को बहुत ही बड़ा फायदा होता है।

पॉपुलर साइट में न्यूज़ वेबसाइट, विकीपीडिया जैसे साइट आती है। पर यहां एक बात और है जितनी बड़ी वेबसाइट होगी उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है उनसे Backlinks ले पाना और उसके लिए हमें हमारा ब्लॉक पर क्वालिटी पोस्ट लिखना तो बहुत ही जरूरी होता है।

आप वेबसाइट कितने पॉपुलर है और कितनी रेपुटेड है वह जानने के लिए वेबसाइट का Page Authority और Domain Authority चेक कर सकते हैं, जिस भी वेबसाइट का Authority ज्यादा होगी गूगल उन पर उतना ही ज्यादा भरोसा करता है।

Also Read :- Tips For Find Google Search Keyword Report

High Page Authority Back Link

High Page Authority से मतलब है जिस पेज की Rank का ज्यादा  हो ऐसे पेज से Backlink आना जो गूगल सर्च में टॉपर आता है उससे हमारे साइट को भी बहुत फायदा मिलता है अगर हम Compare करें किसी ब्लॉग Authority पेज से।

या ऐसा नहीं है कि कम Page Authority की बैकलिंक की वैल्यू नहीं रहेगी, पर हम यहां Quality की बात कर रहे हैं तो High Page Authority से ही हमें High Quality Backlink मिल सकती है।

Back Link From Same Content Page

यह बैकलिंक भी बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव है इसमें आपके पेज का जो कंटेनर है अगर किसी दूसरी साइट  के उसी केटेगरी के कंटेनर से बैकलिंक आती है तो उसकी वैल्यू भी बहुत होती है।

Domain Authority और  Page Authority से Backlink पाना थोड़ा मुश्किल पड़ता है पर आप सेम कंटेंट से Back Link आसानी से पा सकते हो इसके लिए आप अपनी जैसी वेबसाइट से Contact करें और आपकी पोस्ट को उसके आर्टिकल में बैकलिंक देने को कहें।

यहां सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी जो पोस्ट है वह अच्छी होनी चाहिए, आपको  कोई Backlink देगा और आप भी दूसरी साइट को बैकलिंक दो जो भी आपको लगे कि यह अच्छा है और इससे आपके पढने वालो  को भी फायदा होगा।

यहां बहुत से ब्लॉगर क्या गलती करते हैं, अगर किसी साइट पर कोई अच्छा आर्टिकल दिखा तो कॉपी करके खुद की वेबसाइट पर डाल देते हैं ऐसे में वह गूगल की नजर में और जो विजिटर है उनकी साइट के उनकी नजर में भी गिर जाता है तो अगर आप भी ऐसा करते हो तो बंद कर दे अभी से।

आप अपने Same Content वाली  साइट पर Guest Post करके भी बैकलिंक पा सकते हो जो कि सबसे इफेक्टिव और बेस्ट तरीका है Backlink पाने का।

Back Link का प्लेसमेंट

Backlink का प्लेसमेंट से मतलब है कि जो Backlink है वह साइट में कहां पर दी गई है जैसे Header साइट बढ़िया होतो यहां आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि गूगल जब भी किसी साइट को इंडेक्स करता है तो ऊपर से नीचे करता है तो अगर आपकी Backlink फूटर की बजाय Right साइट में होगी तो आपको उसकी थोड़ी ज्यादा वैल्यू मिलेगी।

अगर आप को बैकलिंक फूटर की बजाय कंटेंट से मिलेगी तो वह सबसे ज्यादा इफेक्टिव होगी और उसकी Quality दूसरी जगह से मुकाबला ज्यादा होगी।

How Many Back Link Create On Your Site

आपकी साइट पर कितनी बैकलिंकहै उससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता और अगर आपकी साइट पर Low Quality की बहुत ज्यादा बैकलिंक है तो भी गूगल को लग सकता है कि यह फर्जी तरीके से बैकलिंक बनाई है और जितनी Backlink हमें मिली होगी उतना फायदा हमें नहीं मिलेगा

Summary

तो आपको यहां ध्यान रखना है कि हमें Quality चाहिए Quantity नहीं आप हजारों Low Quality backlink बना लो या 10 – 15 High Quality Backlink दोनों की वैल्यू लगभग सेम रहेगी तो अब आपको सोचना है आपको क्या करना है।

Leave a Comment