Know Mobile Root Benefit And Disadvantage One Is Best Tips

82 / 100

Benefit And disadvantage Of Mobile Root, जैसे कि दोस्तों हम जानते हैं कि आजकल सभी को Mobile Root करने की अच्छी लगती है, जोगी Mobile Root करने से हमारे मोबाइल के अंदर कुछ अलग ही नहीं आ लुक आ जाता है। सारे icons, navigation और homescreen सभी change हो जाते हैं। ज्यादातर लोग मोबाइल से पैसे कमाने के लिए और मोबाइल को हैक करने के लिए कंपनियों की वैल्यू को भी डाउन करते हैं।इसलिए मोबाइल को रूट करने का आज ट्रेंड जो  है बढ़ता जा रहा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं Mobile Root करने से मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या नुकसान होता है? और Mobile Root करने से क्या फायदा मिलता है वह हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Benefit Of Mobile Root

जैसे कि हमने आपको बताया कि मोबाइल को रूट करने के फायदे क्या है? कुछ Additional features पाने के लिए हम अपने मोबाइल को रूट करते हैं। तो चलो देखते हैं उसके कौन-कौन से फायदे हैं।

जैसे कि मोबाइल को रूट करने से कंपनी की जो ऑपरेटिंग सिस्टम होती है वह हट जाती है, उसका सारा प्रोसेसर हट जाता है, और कंपनी की जो एक  limitation होती है वह भी हट जाती है. Mobile Root करने से हम वह सारे एक्सेस कर पाते हैं जो हमें कंपनी परमिशन नहीं दे रही थी।

हम मोबाइल के एप्स को डुप्लीकेट बना सकते हैं, जो मोबाइल को रूट किए बिना हो नहीं सकता। ऐसे फोल्डर जो मोबाइल में ओपन नहीं हो रहे थे उसको भी हम Mobile Root के जरिए ओपन कर सकते हैं और कुछ एडिशनल सेटिंग भी कर सकते हैं।

Mobile Root करने से आपके मोबाइल की बैटरी और performance  काफी हद तक बढ़ गई होगी, और आप पहले से कुछ बेहतर तरीके से अपने मोबाइल को यूज कर पाएंगे।

Mobile Root करने के बाद आप कंपनी के सिस्टम एप्स को आसानी से हटा पाएंगे. जैसे कि camera, chrome browser और जो कोई भी कंपनी का डिफॉल्ट था वो सारा एप्स हम हटा पाएंगे, जो normal ऑपरेटिंग सिस्टम में हम नहीं कर सकते।

इससे आप मोबाइल को कुछ अलग ही कस्टमाइज कर सकते हैं, आप अपनी ओर से कुछ भी डिजाइन बना सकते हैं यही कि आप मोबाइल का IMEI नंबर और डिवाइस का ID भी चेंज कर सकते हैं. आप अपने हिसाब से डिवाइस की ID बना सकते हैं। अब बहुत सारी डिवाइस को अपने मोबाइल से ट्रैक कर सकते हैं।

Also Read :- Google Chrome Extension For Beginner

The disadvantage of Mobile Root

जैसे कि दोस्तों हमने पहले बता दिया कि मोबाइल को रूट करने से उसके काफी सारे फायदे होते हैं, लेकिन नुकसान भी होता है, इस लिए जरूरी है कि मोबाइल को रूट करने से पहले कुछ जानकारी हमारे पास होनी चाहिए, जानकारी के बिना आपको अपना मोबाइल कभी भी रूट करना नहीं चाहिए।

रूट करने के टाइम प्रोसेसर में रैम पर काफी सारा इफेक्ट पड़ता है, कभी-कभी ऑपरेटिंग सिस्टम ऑन भी नहीं हो सकता है, अगर रूट करने के टाइम कुछ भी प्रॉब्लम होता है तो आप अपने मोबाइल को ठीक नहीं कर सकते हो। और अगर कुछ भी successful और रूट हो भी गया तो फिर कुछ month के बाद यह काम करना भी बंद कर देगा।

अगर आपका मोबाइल वारंटी में है और आपने मोबाइल को रूट कर दिया तो आप की वारंटी चली जाएगी, आपके मोबाइल में कोई भी खराबी आती है तो कंपनी उसे ठीक करने के लिए मना कर देंगे, और अगर आपको ठीक करवाना ही है तो आपके पास वारंटी होने के बावजूद भी पैसे लिए जाएंगे।

conclusion

जैसे कि दोस्तों आपने देखा है कि मोबाइल को रूट करने के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं। लिए जरूरी है कि मोबाइल को रूट करने से पहले सारी जानकारी जुटाने के बाद ही अपने मोबाइल को रूट करें।

Leave a Comment