How to write SEO friendly post on Your Blog Or Website? 5 secret tips

84 / 100

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम How to write SEO friendly post  के बारे में जानेंगे.जब हम पोस्ट लिखते हैं तो ज्यादातर हम अपने रीडर्स को ध्यान में ब्लॉक पोस्ट को लिखते हैं. हमें Search Engine Optimization का भी ख्याल रखना है, अगर आप SEO friendly post  लिखते हो तो Search Engine Optimization से आपकी वेबसाइट पर  ज्यादा ट्रैफिक आएगा।

आप SEO friendly post में कुछ तकनीक का सुधार करके अपनी पोस्ट को Search Engine Optimization में ज्यादा वॉल्यूम दिलवा सकते हो, अगर आप अपनी पोस्ट बनाते वक्त इस चीज का ध्यान रखते हो तो आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए कुछ भी मेहनत करनी पड़ेगी नहीं। Search Engine Optimization आपकी वेबसाइट का पोस्ट अच्छी तरह से रैंक करवा सकता है।

मैं आज आपको SEO friendly post बनाने के कुछ सीक्रेट मेथड है वह आपको बताऊंगा,जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग में पोस्ट को SEO friendly post  बनाकर अच्छी रैंक करवा सकोगे।

How to write SEO friendly post?

Keyword टारगेट करें.

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग में कौन-कौन से कीवर्ड है जिस पर आपने ब्लॉक बनाया है, उस पर ध्यान दे, कोई भी आर्टिकल को लिखने से पहले उस Keyword को टारगेट करें. Keyword का रिचार्ज करें बिना कभी भी आर्टिकल ना लिखें, इसके लिए आप Google ad word tool का फ्री में उपयोग कर सकते हो।

Google keyword tool का उपयोग कर कर आप अपने कीवर्ड का रिचार्ज करें और अपने कीवर्ड को टारगेट बनाकर सबसे Low Volume का जो Keyword है उस पर आप अपना पोस्ट लिखें. ज्यादातर ब्लॉगर जो High Volume है, उस Keyword को टारगेट करके अपनी पोस्ट लिखते हैं, इससे उनको नुकसान होता है, क्योंकि वह कीवर्ड पहले से ही ऑप्टिमाइज होते हैं इसलिए इन कीवर्ड को रैंक करवाना भी मुश्किल हो जाता है।

आप जब भी Keyword का रिसर्च करें उस कीवर्ड के Low Volume सर्च को ही पहले पसंद करें जिससे आपका पोस्ट जल्द से जल्द रैंक हो।

Low Volume कीवर्ड का मतलब है उस कीवर्ड पर मंथली 3500 से 4500 तक का सर्च वॉल्यूम हो, आप Google keyword tool टूल की मदद से बढ़िया Low Volume वाला कीवर्ड्स टारगेट करके उसे अपने अलग से नोटबुक में लिख ले.

अलग-अलग कीवर्ड को फिर अपने ब्लॉग पोस्ट लिखते समय उसका इस्तेमाल करके कहीं ना कहीं उसे सेट करें. इस तरह से आप उसकी वर्ड के छोटे-छोटे कीवर्ड को भी टारगेट करके Search Engine Optimization से अपनी ट्राफिक को ला सकते हो। यही लो वॉल्यूम आपको भविष्य में अच्छी  ट्राफिक लाकर हाई वॉल्यूम भी करवा सकता है।

Keyword placement

दोस्तों कीवर्ड को किसी भी टूल की मदद से निकालकर उसका सही से प्लेसमेंट करना Search Engine Optimization के लिए बहुत ही खास जरूरी है, आप कीवर्ड निकाल लेते हो लेकिन उसका सही तरह से प्लेसमेंट नहीं करते हो तो उस पोस्ट को आप को रैंक करवाने में मुश्किलें भी पड़ सकती है।

Also Read:what is backlink ? High Quality backlink Kya hai?

आप अपने कीवर्ड को अलग से नोट में टाइप करके रखें, जितने ज्यादा हो सके उस टॉपिक के कीवर्ड को निकाले और जितने कीवर्ड आप पोस्ट में ऐड करोगे उतना ही आपका पोस्ट SEO friendly post और Search Engine Optimization होगा।

आपको कुछ बढ़िया जगह पर कीवर्ड का प्लेसमेंट करना है चलो मैं आपको उसके बारे में बताता हूं आप कहां कहां पर है किवर्ड का प्लेसमेंट कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपके टाइटल के टैग में कीवर्ड का होना जरूरी है.
  • मेटा डिस्क्रिप्शन में ऐड करें.
  • आपके URLजिसे परमालिंक भी कहा जाता है उस में ऐड करें।
  • आपकी पोस्ट के इमेज में जहां पर Alt Text, caption लिखा होता है।
  • आपके हेडिंग में H2,H3, subheading  में.
  • लास्ट आपके conclusions में

इन सारे टॉपिक को अच्छी तरह से समझने के लिए आप on -page SEO का भी अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Create back link

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए पोस्ट को तैयार कर दे, और उसे पब्लिश कर दे उसके बाद आपको ज्यादा से ज्यादा उस पोस्ट के लिए बैकलिंक बनाना है.

आप guest Posting और comment Back link के जरिए अपनी पोस्ट का और वेबसाइट का बैंक लिंक बना सकते हैं.

आपके ब्लॉग के पोस्ट के नीच के मुताबिक आप उस वेबसाइट पर अपना बैकलिंक create कर सकते हैं,

उस ब्लॉग के मुताबिक आप एक नया पोस्ट लिखकर उसमें आप guest Post भी कर सकते हैं, उस guest Post वाले पोस्ट में आप अपना इंटरलिंक कर सकते हैं।

जब भी आप अपने आर्टिकल को पब्लिश करें उससे जो पॉपुलर सोशल मीडिया है, उस पर जरूर शेयर करें,इससे आपको अपनी वेबसाइट पर backlink भी मिलेगा और आपकी साइट पर ट्रैफिक भी आएगी।

आप जब भी बैकलिंक बनाए उस वेबसाइट का spam स्कोर और DA-PA चेक करें, क्योंकि जिसका वॉल्यूम ज्यादा होगा वहां से आपको बैक लिंक मिलेगी तो वह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।

यह backlink आपको SEO friendly post बनाने में और Search Engine Optimization के लिए काम आएगी.

Use free tool Google keyword

दोस्तों आप मार्केट में कीवर्ड टूल प्लांट का प्राइस देखने जाओगे तो वह बहुत ही ज्यादा होता है, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप Google keyword tool का उपयोग कर सकते हो.

जब आपके पास पैसे आ जाते हैं तब आप long-tail कीवर्ड के लिए दूसरे टूल्स का उपयोग कर सकते हो।

जब आप शुरुआत में ब्लॉगिंग करते हो तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि यह आपको बिल्कुल फ्री में दिया जाता है, और यह टूल आपको keyword की सबसे ज्यादा विजिबिलिटी सर्च करने की भी सुविधा उपलब्ध कराती है।

अगर आप कीवर्ड का रिसर्च किए बिना अपने ब्लॉग पोस्ट में पोस्ट लिख देते हो तो इससे आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का फायदा नहीं होगा.

पर आपको ब्लॉगिंग की दुनिया में आगे बढ़ना ही है तो फिर एक मेहनत और करके उसकी वर्ड का सारा डिफिकल्टी गूगल एडवर्ड के जरिए निकाल लो।

बाद में आप इस keyword का इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट को SEO friendly post भी बना सकते हो, जरूरी है कि आप इस फ्री टूल का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में रैंक करवा सको।

Image optimization

दोस्तों आपको पता है इमेज आपकी वेबसाइट में भी ट्रैफिक लाने का काम करता है, Google और bing से आपको इमेज के जरिए काफी अच्छी खासी ट्राफिक मिल सकती है।.

इसलिए आप अपने ब्लॉक पोस्ट के लिए बढ़िया सी इमेज रखें और उस इमेज का ऑप्टिमाइजेशन भी अच्छी तरह से करें।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन के लिए आप अपने इमेज को Alt tag और डिस्क्रिप्शन दे सकते हैं, जिसमें आप अपने कीवर्ड को Alt tag और डिस्क्रिप्शन में डालकर उसे SEO friendly बना सकते हैं।

इमेज के Alt tag में जितना अच्छे से आप कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकोगे उतना ही आपको अच्छी सी ट्रैफिक Search Engine Optimization जिनसे मिलेगी।

इमेज को ब्लॉक में पब्लिश करने से पहले इमेज कंप्रेशर का इस्तेमाल जरूर करें,क्योंकि ज्यादा mb वाली इमेज बहुत लोड लेती है, इसलिए इमेज को कंप्रेस करने से उसकी लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है।

इमेज को कंप्रोमाइज करने के लिए आप tinypng और WP smush प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Conclusion

जैसे कि दोस्तों आपने देखा कि आप अपनी पोस्ट को कैसे SEO friendly post बना सकते हो। How to write SEO friendly post ? अगर आप इन पांच ट्रिक का अपनी पोस्ट को लिखने के टाइम इस्तेमाल करोगे तो आपको आपकी पोस्ट को रैंक कराने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी. इसके लिए जरूरी है किवर्ड रिसर्च का, जो हमने आपको ऊपर बताया है,आप भी फ्री टूल का उपयोग करके अपने ब्लॉग  के लिए एक SEO friendly post और Search Engine Optimization पोस्ट लिखें।

Leave a Comment