How To Virus Comes In Mobile, And How To Save Mobile Phone From Virus

82 / 100

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम How To Virus Comes In Mobile, And How To Save Mobile Phone From Virus के बारे में जानेंगे। आजकल इंटरनेट का उपयोग बहुत ही बढ़ गया है।

ऐसे में हमारे एंड्राइड मोबाइल में कई तरीके से वायरस अटैक करते हैं, इसलिए आज मैं कुछ ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जिससे आपके मोबाइल में वायरस कैसे आते हैं? How To Virus Comes In Mobile और आपका मोबाइल हैंग हो जाता है, और वायरस को कैसे मोबाइल से हटाया जाए How To Save Mobile Phone From Virus, उसके बारे में बात करेंगे।

How To Virus Comes In Mobile

1. Access Permission Give To Apps

दोस्तों जब हम एप्स को इंस्टॉल करते हैं, तो कई बार हमारे पास परमिशन मांगा जाता है, उस पर Allow को देने के बाद भी हमारे मोबाइल में वायरस आ जाता है, और हम हमें पता भी नहीं चलता है।

जब हम किसी भी वेबसाइट या प्ले स्टोर से एप्स को डाउनलोड करते हैं, तब हमारे पास उसकी परमिशन मांगता है जिसमें कैमरा, Contact Storage, Location जैसे इन सारी चीजों की परमिशन माँगा जाता है, ताकि वह उन चीजों का इस्तेमाल कर सकें।

और जैसे ही आप इन सारी चीजों को Allow करते हो उस ऐप का सारा कंट्रोल उन लोगों के पास चला जाता है जो वायरस बनाते हैं।

ऐसे में वह आपके मोबाइल स्टोरेज में किसी भी प्रकार का वायरस डाल देता है,और आपके मोबाइल के सारे डेटा को वह आसानी से भी देख सकता है, जैसे की location, contact सब आसानी से वह देख सकते है।

यदि आपको ऐसा लगे कि इस ऐप पर भरोसा करने लायक नहीं हो, तो आप उसे Allow मत करें आपने गलती से उसे Allow कर दिया है तो सेटिंग में जाकर फिर से don’t Allow कर सकते हैं।

app की परमिशन को बंद करने के लिए सबसे पहले आप सेटिंग में जाएं। वहां पर आपको Apps नाम का फोल्डर दिखाई देगा, जिसमें आपके मोबाइल की सारी एप्लीकेशन होगी। आप जिस भी एप्लीकेशन का  Allow बंद करना चाहते हो उस पर क्लिक करें और फिर परमिशन पर क्लिक करें। और वहां पर परमिशन को don’t Allow कर दे। यहाँ आप एप्लीकेशन की परमिशन को बंद कर सकते हैं।

Which source use for Application Install

प्ले स्टोर के अलावा आप कही और से भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इन सब एप्लीकेशन में बहुत सारा वायरस भी हो सकता है. इसलिए इसे इंस्टॉल करने से पहले अच्छी तरह वायरस स्कैन करें। हो सके तो आप प्ले स्टोर से ही एप्स को इंस्टॉल करें। प्ले स्टोर किसी भी एप्लीकेशन में आए हुए वायरस को तुरंत ही banned कर देता है।

use Modify App?

आप किसी भी एप्स को Modify App किए हुए वर्जन को डाउनलोड ना करें, यहां वायरस डालने के लिए ही बनाया जाता है जिससे के जरिए आपका सारा डाटा उन लोगों के पास पहुंच जाता है।

Don’t Root Mobile

जब आप अपने मोबाइल को रूट करते हो तब आपने मोबाइल में होने वाले सिक्योरिटी को आप खत्म कर देते हो,इससे आपके मोबाइल में वायरस आने का खतरा और भी बढ़ जाता है। आप अपने मोबाइल को कभी भी Root ना करें।

Don’t Click On Fake Link

ज्यादातर लोग जो मोबाइल में ई-मेल आते हैं, उसकी मेल में हमको एक लिंक दी जाती है हम कभी भी ना सोच कर उस लिंक पर क्लिक कर देते हैं, और इसी वजह से वह लिंक हमें दूसरी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करती है। जहां से हमारे मोबाइल में ऑटोमेटिक ऐप्स इंस्टॉल हो जाते हैं, यह एक फेक लिंक होती है। जो हमारे मोबाइल के सारा डाटा चुराने के लिए वायरस इंस्टॉल करने के लिए ही होती है। इसलिए आपके mail में आए हुए किसी भी लिंक को आप जाने बिना क्लिक ना करें।

अब आपको पता चल गया हो कि किस तरह हमारे मोबाइल में वायरस आते हैं, अब इस वायरस को हटाने के लिए हम क्या क्या कर सकते हैं उसके बारे में हम जानते है।

Also Read:-What is Back link? High Quality Back link Kya hai ?

Install Antivirus

आप अपने मोबाइल में एंटीवायरस इंस्टॉल कर सकते हो इसका काम है, वायरस को मोबाइल में घूसने ना देना। यदि आपके मोबाइल में वायरस है तो वह स्कैन करके उसे निकाल देता है। यह हमारे मोबाइल में प्रोटेक्शन के लिए बहुत ही जरूरी है। आप Paid एंटीवायरस का उपयोग करते हो तो आपको बहुत सारे benefit मिलते हैं।

आपके पास paid वाला एंटीवायरस नहीं है तो आप फ्री वाले एंटीवायरस का भी इस्तेमाल करके देख सकते हो।

Free Antivirus List

How To Save Mobile Phone From Virus दोस्तों यहां पर मैं आपको कुछ फ्री एंटीवायरस की लिस्ट दूंगा जो आपको आसानी से प्ले स्टोर में मिल जाएगा. आप इनमें से किसी भी एक एंटीवायरस को डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में रख सकते हो,और वायरस को डिलीट कर सकते हैं।

आप इनमें से किसी भी एक एक एंटीवायरस पर इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में रख सकते हैं।

दोस्तों  आपने देखा कि How To Mobile Virus Comes In Mobile, And How To Save Mobile Phone Virus आप अपने मोबाइल को एंटीवायरस इंस्टॉल करके किस तरह वायरस से बचा सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ ही यहां इंफॉर्मेशन जरूर शेर करे और अगर आप को कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें|

Leave a Comment