How To Save Mobile From Drop-In To Water Best One Tips Do You Know?

आजकल स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अंग बन गया है. स्मार्टफोन के बगैर हमें अपनी जिंदगी सुनी सुनी लगती है. छोटा हो या बड़ा सभी को अपने पास मोबाइल रखने की एक जरूरत बन गई है. ऐसे वक्त में यदि हमारा मोबाइल फोन पानी में गिर जाता है तो हमारे लिए कई सारी दिक्कतें पैदा होती है.टेक्नोलॉजी की इस जमाने में वाटरप्रूफ और वॉटर रेजिस्टेंट मोबाइल भी आते हैं लेकिन वह सब बहुत ही कीमती होते हैं.

मध्यम वर्ग के लोगों के लिए ऐसे फोन खरीदने एक सपना जैसा लगता है. लेकिन जब पानी में मोबाइल फोन गिर जाए तो हम कुछ टिप्स को भी आजमा सकते हैं.

चलो देखते हैं वह कौन सी टिप्स है जो हमें ध्यान में रखनी है.

जब भी आपका मोबाइल पानी में गिर जाए आप उसे कभी शुरू करने की कोशिश ना करें. यदि आपका फोन शुरू भी है तो भी उसे बंद कर दे. यदि पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो उससे फोन करें सर्किट को खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. और फोन में स्पार्किंग भी हो सकता है.इसके अलावा फोन में जो भी एसेसरीज है उसे जल्दी से निकाल दे.

जब मोबाइल अच्छी तरह से सूख जाए तब वह मोबाइल की दूसरी ऐसेसरीज जैसे की मेमोरी कार्ड, सिम कार्ड, बैटरी, मोबाइल कवर आदि को लगाए.

फोन की बैटरी, कवर आदि को सूखे कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें. मोबाइल के अंदर के पानी को सुखाने का अच्छा तरीका है उसे एक बॉक्स में चावल भरकर मोबाइल को सीधा रखकर उसे धूप में रख दे. चावल का इस्तेमाल करने से अंदर का तापमान बढ़ता है. जो अंदर के गीले पानी को अच्छी तरह से सूखा देता है. मोबाइल फोन को सीधा धूप में रखने से वह खराब हो सकता है.

आपको लगे कि मोबाइल के अंदर ज्यादा पानी चला गया है तो आप वैक्यूम क्लीनर की मदद से पानी को बाहर निकाले.यदि आपको पता है कि हम कोई भी नई खाने की चीज या बोतल को लेते हैं तो उसके साथ एक छोटा सा पैकेट आता है,जो सीलिका जेल का पैकेट होता है. उसे बाजार में से खरीद कर 1 हफ्ते के लिए मोबाइल के साथ  डीब्बे में रख दे. इससे भी आपके मोबाइल का पानी सुखना शुरू हो जाता है.

दोस्तों आप इस तरह से अपने मोबाइल को घर पर ठीक कर सकते हैं. यहां सब करने के बावजूद आपका मोबाइल शुरू नहीं होता है तब आप उसे किसी भी आपके नजदीक के मोबाइल रिचार्ज शॉप में मोबाइल पर दिखा सकते हैं.लेकिन जब घर पर एक बार इस टिप्स को जरूर फॉलो करें.

Leave a Comment