Get organic traffic For 15+ mind-blowing tips For Website

81 / 100

आज की पोस्ट में हम जानेंगे ब्लॉग में Organic Traffic कैसे बढ़ाएं। जी हां, दोस्तों आज हम आपको ऐसी Trick देने जा रहे हैं जिसमें आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट में Organic Traffic  बढ़ा सकते हैं।

Back link का हमारे ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी रहता था। लेकिन अब Back link का जरुरी इतना नहीं है, इसकी वजह यह है अगर आप High Authority Back link नहीं करेंगे तो आपका रैंकिंग कभी भी Improve नहीं हो सकता। इसके लिए भी जरूरी है आपका कंटेंट High Quality वाला और ON Page SEO। इसीलिए 2020 में ब्लॉगर और वेबसाइट के कुछ ऐसे Trick हम देखेंगे जो आपको Organik Traffic बढ़ाने में काम आए।

जैसे कि हम जानते हैं कि गूगल अपनी सर्विस को बेहतरीन बनाने के लिए कुछ ना कुछ नया अपडेट लाता रहता है।इसलिए जरूरी है कि गूगल में Ranking करवाने के लिए हम कोई भी गलतियां ना करें गूगल ने अपनी सर्विस को इतना इंप्रूव कर दिया है चाहे हम गलत तरीके से भी हमारी पोस्ट को Rank करवाएं तो फिर उसका नुकसान हमें ही भुगतना पड़ सकता है। इसलिए सही तरीके से गूगल में अपने पोस्ट को Rank करवाएं। आपको ऐसे Long Tail Keyword का अपयोग करना है भले ही थोड़ा वक्त लगे लेकिन आपको ब्लॉग या वेबसाइट पर Organic Traffic लाने के लिए यह जरूरी है। दोस्तों चलो देखते हैं SEO  के बारे में

Also Read:- what is bounce rate? How to Reduce It

Important tools or plug-in set

हमारी ब्लॉग और वेबसाइट को शुरू करने के पहले हमें कुछ Important Tools or Plug-in की जरूर पड़ेगी जो आपको अपने वर्डप्रेस पर इंस्टॉल करने हैं।

Google Search Console

Google Search Console में अपनी वेबसाइट को आप गूगल में सबमिट कर सकते हैं। जब आप अपनी वेबसाइट को Google Search Console में सबमिट कर देंगे आपकी वेबसाइट तभी गूगल में सर्च रिजल्ट में सामने आएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप Google Search Console की मदद से आपकी वेबसाइट के कौन-कौन से Keyword Rank  किए हुए हैं वह पता कर सकते हैं। साथ ही आप ही की वेबसाइट में कोई भी टेक्निकल गलतियां होगी वह भी आप इस Console की मदद से सुधार सकते हैं।

Google Search Console में सेटिंग अच्छी तरह करें और आपको कोई भी Error show करें उसको आप जल्दी ठीक करें ताकि आपकी वेबसाइट की रैंक अच्छी तरह हो सके।

Use yost seo plugin

दोस्तों आप अपनी वेबसाइट को गूगल में Rank करवाना चाहते हैं तो यह Plug in आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। इस Plug in को आप अपनी वेबसाइट में जरूर Use करें। आपका SEO बेहतर बनाने के लिए यह Plug in बहुत ही काम आएगा। आपकी पोस्ट में कौन-कौन सी गलतियां है और आप किसकी वर्ड को Rank करवाना चाहते हैं यह आप इस Plug in की मदद से कर सकेंगे।

Yoast SEO Plug in की तरह ही Rank Myth Plug in  भी आता है। आप चाहे तो इसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Analytic Use

Google Analytic के जरिए आप अपनी वेबसाइट में आने वाली Organic Traffic , Bounce Rate, आपके Keyword, country सभी तरह की जानकारियां निकाल सकोगे इसलिए जरूरी है आप इसको यूज़ करें।

Keyword Find

आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में Rank करवाना चाहते हो तो आपको Keyword Find करना पड़ेगा। आप जो भी पोस्ट लिख रहे हो उसके बारे में visitor  क्या-क्या सर्च कर रहे हैं, वह सारी जानकारी आप Find कर सकते हैं। लेकिन Keyword कैसे Find करें?

Keyword Find  करने के लिए बेहतर तरीका है गूगल सर्च इंजन में आप अपना Keyword डालें. जब आप अपने Keyword  को गूगल सर्च में डालते हैं उसी समय आपको वहां सजेशन दिया जाता है। Association  का मतलब इस्तेमाल है विजिटर इन बात को गूगल में सर्च कर रहे हैं।

आप इस गूगल सर्च का use करके अपने टॉपिक या ब्लॉक मैं पोस्ट लिखना है, बिना Enter किये गूगल में जो भी Keyword  आपको दिखा जाए उन Keyword को आप अलग से लिखकर उसकी सब हेडिंग बनाकर अच्छी तरह पोस्ट बना सकते हैं। एक बात का खास ध्यान रखें आप अपने Keyword  Long Tail ही रखे।

इसके अलावा आप दूसरे Tool जैसे कि Ubbersuggest,, Google Keyword planner जो free Tooll है इसका भी use कर सकते हैं।

Keyword Use In Article

Keyword Find करने के बाद आप उस Keyword को अपने आर्टिकल में सही तरह से कैसे यूज़ करें वह देखना है। मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताता हूं जिसे आपको आर्टिकल में Keyword  को किस तरह लिखना है और कहां लिखना है के बारे में समझाता हूं।

Title

दोस्तों आप अपने टाइटल में अपने Keyword  को अच्छी तरह इस्तेमाल करें। उदाहरण के तौर पर आपका मेन Keyword  है Best Weight Lose 2020 तो आप अपने टाइटल में इस Keyword को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Main Keyword In First Paragraph And Last Paragraph

आपने जो भी Keyword को चुना है उस Keyword आपके पहले पैराग्राफ में ही आना चाहिए। फिर वही Keyword आप अपने लास्ट में भी इस्तेमाल करना है।

Give A Sub Heading

आप अपने Keyword को आर्टिकल लिखने के वक्त H1 H2 H3 जैसे हेडिंग में भी दे।

Get Organic Traffic Use keyword in article

आपको अपने मेन Keyword  को आर्टिकल के Permalink में भी Use करना है। आप अपने आर्टिकल के Paragraph को हो सके small रखने की कोशिश करें।

Use yoast SEO plugin for find and fix problem

जैसे कि दोस्तों हमने आपको पहले बताया yoast SEO की मदद से हम अपने पोस्ट में On Page SEO कर सकते हैं, और यह गूगल रैंकिंग में एक बहुत ही बड़ा फैक्टर है। yoast SEO की मदद से आप अपनी पोस्ट में जो भी गलतियां है उसे देखकर फिक्स कर सकते हैं।

Optimize Your Blog For Mobile Friendly

आजकल ज्यादातर लोग अपने मोबाइल में ही किसी भी Keyword  को सर्च करते हैं इसलिए ज्यादा जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग में Theme ऐसी रखे जो मोबाइल फ्रेंडली हो।

Loading Speed

आपके ब्लॉग या वेबसाइट कितनी स्पीड से खुलता है यह भी बहुत ही बड़ा इंपॉर्टेंट फेक्टर है, जो आपकी गूगल रैंकिंग को आगे ले जाने में मदद करता है।

इसलिए आप जब भी अपने आर्टिकल को इमेज को इस्तेमाल करें आप Image Compress का जरूर उपयोग करें, यह आपकी इमेज को लोडिंग होने में काम आएगा। अपनी वेबसाइट में जरूरी Plug in को ही रखें बिनजरूरी सारे Plug in को Uninstall कर दे। वेबसाइट में ज्यादा वीडियो और इमेज का भी उपयोग ना करें।

Page speed, geometric, pingdom जैसे tools का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का लोडिंग स्पीड चेक कर सकते हैं।

High Quality Content

Content IS King दोस्तों यह आपने सुना ही है कंटेंट को इसलिए किंग कहा जाता है ताकि इंटरनेट की दुनिया में कुछ सुपर डुपर आप दिखा सके इसलिए आर्टिकल लिखते वक्त अपने टॉपिक में Deep में जाकर अच्छे से लिखे।

High Quality Content इसलिए जरूरी है ताकि जो भी विजिटर आपकी साइट पर आता है उसके मन में जो भी कंफ्यूजन है, वह आपका आर्टिकल पढ़कर सारा कंफ्यूजन दूर हो जाए। आप अपने आर्टिकल को इसे आसान से लिखें उसे पढ़ने में अच्छा लगे वह आसानी से समझ जाए। इससे आपका बाउंस रेट भी कम होगा और गूगल रैंकिंग भी बढ़ेगी।

High Quality Back link

दोस्तों आप अपनी वेबसाइट को Rank करवाना चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट में High Quality Back link का उपयोग करें। High Quality Back link के लिए मैं आपको कुछ टिप्स देता हूं

Use Info graphics Image

Info graphics Image  आपके सारे कंटेंट को एक ही इमेज के अंदर बता देता है। ज्यादातर सोशल मीडिया में हम देखते हैं कि आपको एक इमेज के अंदर ही सारी जानकारियां मिल जाती है। इसलिए Info graphics Image एक बेहतरीन गूगल रैंकिंग के लिए साबित हो सकता है।

आपको गूगल पर ऐसी बहुत सारी Info graphics  साइट मिल जाएगी। जहां पर आप अपने कंटेंट के हिसाब से Info graphics Image बना सकते हैं और वहां से High Quality Back link ले सकते हैं।

Guest Post

आप अपने ब्लॉक के रिलेटेड दूसरे ब्लॉक पर अपना पोस्ट डालकर High Quality Back link ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप आपका ब्लॉक उस ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड हो। और आपको लिंक कंटेंट के बीच में से मिले या एक बहुत ही बड़ा High Quality Back link बन जाता है। जिसकी दिए और भी अच्छी हो उसी ब्लॉक पर गेस्ट पोस्ट लिखे।

Use Socia Media

अगर आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहिए तो आप ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया का Use कर सकते हैं इसमें आप पढ़ो Whatsapp, Facebook,Instagram,Pintrest जो भी आप यूज करते हो उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना है। सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ाओ पहले आपको बहुत सारी परेशानियां पड़ेगी आपको कुछ टाइम भी लगेगा।जब आप के फॉलोअर्स अच्छी तरह बढ़ जाएंगे और आप एक अच्छा कंटेंट अपने विजिटर को प्रोवाइड करोगे, बाद में इस प्लेटफार्म से आपको इतनी सारी ट्राफिक मिलेगी जिसका आपको अंदाज  भी नहीं रहेगा।

Regular update content

आप अपने कंटेन को रेगुलर बेस पर Update करें और पब्लिश करें। इससे गूगल को यह पता चले कि आप अपनी वेबसाइट पर रेगुलर काम करते हो और आपकी साइट रेगुलर वर्क कर रहे हैं यह युगल रैंकिंग में अच्छा फायदा ले सकते हैं।

conclusion

जैसे दोस्तों ने देखा कि आप अपनी वेबसाइट में Organic Traffic बढ़ाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट में कंटेंट डालकर सोशल मीडिया का यूज कर और रेगुलर आर्टिकल को हाई क्वालिटी बनाकर अच्छी सी अच्छी Organic Traffic  अपनी वेबसाइट पर ला सकते हो। आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

Leave a Comment