Do You Know? Future For Copy Content In Blogging world

89 / 100

जैसे कि दोस्तों आपने पोस्ट के टाइटल में ही देखा होगा Copy Content, ज्यादातर ब्लॉगर को Copy Content क्या है मालूम है। कई सारे ब्लॉगर दूसरों की वेबसाइट से कंटेंट चुराकर अपनी वेबसाइट पर डालते हैं।

अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हो तो आपको मालूम होता है Copy Content के जितने नुकसान है क्या उससे फायदा भी मिलता है? दोस्तों आपको शायद मालूम होना चाहिए Copy Content करने से आपको 1%  भी फायदा नहीं मिलेगा। नहीं आपकी कोई वेबसाइट की पोस्ट रैंक होगी नहीं आपकी साइट पर विजिटर सर्च करके आएंगे।

दोस्तों हम जानते हैं Copy Content आज एक बहुत बड़ा ट्रेंडिंग बन गया है, लोग अपने समय को बचाने के लिए किसी का भी कंटेंट उठाकर अपनी वेबसाइट पर डाल देते हैं, अपने फायदे के लिए लोग दूसरे का खराब करते हैं। आप भी यह करते हैं तो ब्लॉगिंग की दुनिया को आपको छोड़ देना चाहिए। इसकी वजह यह है कि किसी का कंटेंट चुराकर आप अपना भविष्य नहीं बना सकते हैं।

Copy Content आपके टाइम को बर्बाद करता है इससे आपको कुछ भी बेनिफिट नहीं मिलेगा, क्योंकि आपकी साइट पर ट्रॉफी की नहीं आएगी तो फिर आपको मुनाफा कैसे मिलेगा?  क्युकी आजकल इंटरनेट की दुनिया में कंपटीशन बहुत ही बढ़ गया है, और गूगल भी अपने core को टाइम टू टाइम अपडेट कर रहा है।

गूगल भी आजकल बहुत स्मार्ट हो गया है, गूगल में भी ऐसे Copy Content करने वालों के लिए Google Panda लॉन्च किया हुआ है। इसका काम Copy Content को ढूंढ कर गूगल को रिपोर्ट देना है जो इस Google Panda के लिए बहुत ही आसान सा काम है।

Do You Know? Future For Copy Content In Blogging worl
Do You Know Future For Copy Content In Blogging world

इसलिए मैं आप सब लोगों से इस पोस्ट में कहना चाहता हूं कि आप हो इंटरनेट की दुनिया में कुछ करना चाहते हो तो यह Copy Content बंद कर दें। अगर ब्लॉगिंग की दुनिया में आप अपना पांव जमाना चाहते हो आपको जो आता है उसके बारे में आप लिखो, सुरुआत में कोशिश करो आपको जिस में  इंटरेस्ट है उस टॉपिक के बारे में आप अपने हाथ से लिखो। सोचो, समझो आपके मन में उस टॉपिक के बारे में जो भी विचार आए उसे लिखो। इससे आपको बहुत बड़ा फायदा यह मिलेगा कि आपका कंटेंट एक यूनिक हो जाएगा और गूगल को यूनीक कंटेंट ही चाहिए।

चलो दोस्तों हम देखते हैं Copy Content से आपको क्या-क्या नुकसान ना उठाना पड़ता है।

No Future For Copy Content In Blogging world

मैंने पहले ही आपको बता दिया कॉपीराइट करने से आपका कोई भी फ्यूचर नहीं बनेगा। आप किसी की वेबसाइट पर से कंटेंट कॉपी करते हैं और आप उसमें थोड़ा चेंज करके फिर अपनी साइट पर डालते हैं फिर भी यह कंटेंट कॉपी ही कहलायेगा और गूगल इसे ढूंढ ही लेगा, और सबसे बड़ा नुकसान यह होगा कि आपकी इस पोस्ट को वह रैंक होने नहीं देगा।

यदि आप ज्यादा समय तक Copy Content  करके डालते हैं तो Google Panda उसको नोटिफाई कर लेगा, उस वक्त अगर आपके वेबसाइट पर Google Adsense का Ads लगा होगा गूगल ads को भी disable कर देगा और आपकी साइट को भी ब्लॉक कर देगा।

DMCA  Notice

 दोस्तों आप अपनी वेबसाइट पर इसी का Copy Content करके डालते हो और और वह वेबसाइट का मालिक को पता चलता है और वह DMCA की रिपोर्ट कर सकता है। DMCA रिपोर्ट करने पर आपकी वेबसाइट के खिलाफ वह एक्शन लेना शुरू कर देगा।

DMCA कॉपीराइट लगने पर आपकी वेबसाइट को ब्लॉगर से डिलीट कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं आपके आईपी एड्रेस को भी ब्लॉक कर दिया जाएगा, एक बार आपके ip-address को ब्लॉक कर दिया फिर आप उस कंप्यूटर से दूसरा कोई भी वेबसाइट नहीं बना पाओगे। और इससे आपका ब्लॉगिंग का करियर भी खत्म हो सकता है इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी कंटेंट को कॉपी ना करें।

Also Read:- What Is DMCA ?

Not Rank Website In Google And Other Search Enginre

यदि आप कोई भी वेबसाइट का DA,PA अच्छा है, उस वेबसाइट पर कंटेंट अच्छा है उसको आप कॉपी करके थोड़ा छेड़छाड़ करके अपनी वेबसाइट पर डालते हो तो आपको कुछ भी फायदा नहीं मिलेगा। एक कारण यह भी है कि उस पोस्ट पर जो Keyword है या फिर उस पोस्ट पहले से ही रैंकिंग में है उसे पहले ही पब्लिश किया गया है,इसलिए आप की पोस्ट पर Traffic नहीं आएगी और Traffic ना आने पर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी अच्छी तरह से नहीं होगी।

This Is illegal For website

वैसे तो कोई भी चोरी करना illegal ही है, कुछ काम के कुछ मापदंड होते हैं अगर आप उसके खिलाफ काम करते हो तो उसे illegal कहा जाता है। इंटरनेट की दुनिया में भी illegal होता है कि आप किसी के कंटेंट को अपनी साइट पर डालते हो तो Copy कहा जाता है, बार-बार कॉपी करने पर गूगल भी आपको Activa Mark देता है, यह फैक्टर आपको आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को ऊपर ले जाने में भी पड़ता है।

What Should You Give To All Do Copy Content

  • आप अपने यूजर का भरोसा खो दोगे।
  • गूगल आपको नेगेटिव मार्क देगा|
  • ब्लॉगिंग की दुनिया में आप की छवि खराब दिखाई देगी।
  • आपका कोई भी पोस्ट गूगल में रैंक नहीं हो सकता|
  • एमसीए नोटिस की वजह से वेबसाइट बंद भी हो सकती है।
  • शायद आपको गूगल की पेनल्टी का भी सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपको इंटरनेट की दुनिया का बादशाह बनना है तो आपको धैर्य रखना पड़ेगा,आप अपनी मेहनत पर भरोसा रखें धीरज बनाए रखें। यूनिक पोस्ट लिखें इससे आपको फायदा यह मिलेगा आपके यूजर का भरोसा। एक बार यूजर को आप का हम अच्छा लगा तो वह बार-बार आपकी साइट पर आएगा।

Summery

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने देखा कि गूगल में रैंकिंग करवाने के लिए Copy Content का कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर हम गलत तरीके से किसी भी पोस्ट की कॉपी करके उसे अपनी वेबसाइट पर डालेंगे तो उससे हमें बहुत बड़ा नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। एक अच्छी तरह ट्रैफिक और कमाने के लिए अपने हाथ से मेहनत करें और धैर्य बनाए रखे हुए अपने विचार से यूनिक पोस्ट लिखें। ऐसा करने से आपको भी बहुत बड़ा फायदा होगा। आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें। अगर कोई भी आपके मन में सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment