Correct English Spelling use Chrome Browser,1st Time Best Trick

79 / 100

Correct English Spelling use Chrome Browser,हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम एक ऐसा तरीका बताने जा रहै जो हमारे पोस्ट में लिखे गए Spelling को अच्छी तरह से चेक करके वह हमें बताता है।जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं Chrome Browser में इंग्लिश Spelling को चेक करने की, कई बार जब हम लिखते हैं तो हमारी नजर Spelling पर होती नहीं है, अगर उस पर ध्यान दिया ना जाए तो वह गलत ही रह जाती है।

जब हम हिंदी में लिखते हैं या फिर इंग्लिश में लिखते हैं तो जब भी हम गलती करते हैं उस उसके नीचे रेड लाइन आ जाती है, इसका मतलब यह है कि हम यह गलत लिख रहे हैं. हम इसको Right click करके ठीक कर सकते हैं. लेकिन जब हम हिंदी or इंग्लिश में लिखते हैं तभी यह आसान नहीं रहता।

इंग्लिश ग्रामर को ठीक करने के लिए हम Grammerly को ब्राउज़र को यूज कर सकते हैं, यह एक बेहतरीन एक्सटेंशन है, जो हमारे ग्रामर को अच्छी तरह से ठीक कर सकता है। इसलिए यह जरूर इंस्टॉल करें।

लेकिन आजकल सब लोग इंटरनेट पर इंग्लिश का ही उपयोग कर रहे हैं, ज्यादातर जानकारी हम whatsapp,facebook, instagram सभी में इंग्लिश में ही पढ़ते हैं और भेजते है।

इसलिए आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जिसमें आप इंग्लिश में कुछ भी लिखोगे फिर भी कोई भी Spelling Mistake आएगा तो आपको तुरंत ही पता चल जाएगा।

Also Read :-Android 9 pie install in mobile

आप इस पोस्ट की मदद से अच्छी तरह से अपने दोस्तों को अच्छा इंग्लिश लिखा हुआ भेज सकेंगे. तो चलो दोस्तों देखते हैं कैसे हां मैं इंग्लिश की Spelling को ठीक करके लिख सकते हैं।

How To Use Correct English Spelling use Chrome Browser

इंग्लिश और हिंदी के जैसे ही Spelling Mistake आने पर red light आ जाती है, वैसे ही हम इंग्लिश लिखने पर या किसी और भी भाषा पर काम करते है, आपको भी कुछ तरीका अपने पास रखना चाहिए उसके लिए आपको Chrome Browser की जरूरत पड़ेगी।

जब हम गूगल मैं कुछ गलत लिखते हैं तो गूगल वह अपने आप से सही करके हमको दिखाता है, उसी टेक्नोलॉजी का उपयोग करेंगे।

जैसे आप इमेज में देख रहे हो कि मैंने इंग्लिश में ब्लॉगिंग कैसे करें लिखा तो गूगल ने अपने आप ही ब्लॉगिंग कैसे करें का Spelling अच्छे से लिख कर हमें बता दिया।

इसलिए गूगल की Auto correct  Spelling Mistake को Use  करने के लिए Chrome Browser जरूरी है,क्योंकि जिस तरह हम गूगल सर्च इंजन में Spelling Mistake करते हैं तो गूगल पकड़ लेता है उसी तरह ब्राउज़र में हम कहीं पर भी कुछ भी टाइप करेंगे तो वहां पर उस वर्ड के नीचे रेड लाइन आ जाएगी।

How To On Correct English Spelling Setting?

step-1 सबसे पहले Chrome Browser की सेटिंग में जाए जहां पर 3 डॉट है, वहां पर क्लिक करें और सेटिंग में जाए|

step-2 अब नीचे आपको Advance पर क्लिक करना है जिसमें Language का ऑप्शन होगा|

step-3 सबसे पहले spell check ऑन करें उसके बाद enhanced spell check  को सिलेक्ट करें.

इसे सिलेक्ट करने के बाद जो स्पेल चेकर गूगल सर्च इंजन में उपयोग होता है, वही आपके सारे ब्राउज़र में भी होगा। यहां एक ध्यान रखना है कि आप जो भी टाइप करेंगे पहले वह गूगल के सर्वर पर ही जाएगा और उसके बाद हमें पता चलेगा कि आपकी कोई Spelling गलत है।

जब आपका इंटरनेट शुरू होगा स्पेल चेक तब ही काम करेगा.

अगर आपके ChromeBrowser में Add the Spelling चेक ऑन होगा और आपका नेट भी शुरू होगा तो उसके बाद आप जो भी लिखेंगे उसमें कोई भी गलत होगा तो आपको रेड लाइन दिखाई दी जाएगी, जैसे आपको इंग्लिश में दिखाई दे जाती है उसको आपको राइट क्लिक करने के बाद ठीक कर लेना है।

conclusion

Correct English Spelling use Chrome Browser तो जैसे के दोस्तों आपने देखा कि हम भी अगर इंग्लिश में लिखना चाहते हैं और उसमें कोई भी ग्रामर Mistake ना हो तो यह तरीका आप अपने मोबाइल में अपने लैपटॉप में या अपने डेस्कटॉप में यह ऑन कर सकते हैं, और जो भी ग्रामर Mistake है वह आप ठीक कर सकते हैं।

और बेहतर यह है कि आप अपना कोई भी पोस्ट हो वह Grammerly में एक बार जरूर चेक करें ताकि कोई भी और प्रॉब्लम होगी तो आपको वहां से solution मिल जाएगा।

तो मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी कमेंट सेक्शन में जाकर आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी।

Leave a Comment