10 Eye Opening Tips To Save Word press For Hacker

How To Save Word press For Hacker, 10 Eye Opening Tips To Save Word press For Hacker, हेलो दोस्तों आज का इस आर्टिकल Word press के बारे में है, How To Save Word press For Hacker?  हमारी Word press की site को हैकर्स से कैसे बचाएं इसके बारे में आज  मैं आप लोगों को बताने जा रहा हूं, यह Tricks आपकी वेबसाइट को सिक्योर रखने में जरूर मदद करेगी।

हम लोग को पता है कि ज्यादातर Word press पर ही लोग अपनी साइट बनाते हैं| आज दुनिया के 75% वेबसाइट है वह Word press पर है, जिसके जरिए हम कह सकते हैं कि इस पर हम कितना भरोसा कर सकते हैं, यह इतना पॉपुलर है फिर भी इंटरनेट की यह दुनिया में हम कुछ भी नहीं कह सकते, क्योंकि इंटरनेट पर कुछ भी सिक्योर नहीं है। और यह बात हम सब जानते हैं।

Save Word Press For Hacker, Try This

सबसे पहले हमें हमारे दिमाग में यह ध्यान में रखना है कि किसी भी चीज को हैक करना इतना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर आपको पता चले कि यह इस तरह हैक हुआ है तो आप अपनी साइट को और सिक्योर कर सकते हैं।

मेरे कहने का मतलब यह है आप अपने इस साइट को हैक होने से बचाने के लिए आपको पता होना चाहिए कि हम क्या क्या तरीका अपनाए तो हैकर से बच सके और उस पर हम एक्शन ले पाए, इसलिए कुछ बातें आपके दिमाग में रहनी चाहिए जो मैं आपको बताने जा रहा हूं।

Regular Backup

जी हां दोस्तों आपको आपकी साइट का Backup रेगुलर लेना है क्योंकि कब hackers आपकी साइट पर अटैक करेगा उसका कोई टाइम या समय नहीं होता इसलिए जरूरी है कि आप जो भी काम करें उसका बेकअप लेते रहे, इसका फायदा आपको साइट हैकिंग होने के बाद आएगा।

जबकि हमारे पास Backup रहेगा तो हम अपनी साइट में कुछ भी गड़बड़ी होने पर वापस उसे रिस्टोर कर सकते हैं। हमारी मेहनत को हम एसे जाने नहीं दे सकते इसलिए रेगुलर बेकअप रखना सीखें।

Word press में साइट का Backup लेने के लिए आपको अपने Hosting Account में cpanel में database और file manager में जाकरआपकी सारी फाइल्स को डाउनलोड कर सकते हो।

Word press में कुछ Plug-in ऐसे भी आते हैं जो आपकी साइट के डाटा को ऑटोमेटिक Backup लेते रहता है, जिसको आपको यूज़ करना चाहिए।

एक अच्छा सा Plug-in है जिसका नाम है Udraft इस Plug-in की मदद से आप साइट का Backup सीधे अपने गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स में ले सकते हैं और ऑफलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Regular update new version  

जैसे कि दोस्तों हम जानते हैं कि कोई भी Apps या Software होगा जिसका कुछ समय के बाद नया वर्जन अपडेट आता है ठीक वैसे ही Word press में भी समय के तहत नए वर्जन अपडेट होते रहते हैं, जिसमें पुराने वर्जन में रही हुई कुछ गलतियां अपडेट होकर आपके सामने आती है। जिससे हैकर से आप बच सकते हैं, इसलिए जब भी Word press में नया वर्जन आए उससे जरूर अपडेट करें। साथ ही जितने भी Plug-in हो  उसको भी अपडेट रखे।

Secure Log-In Detail

जैसे कि दोस्तों Word press में साइट को लॉगइन करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत होती है, तो आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड इसी तरह बनाए जैसे हैकर्स को भी मालूम ना पड़े।

ज्यादातर हम यूजरनेम admin रखते हैं और पासवर्ड के अंदर हम अपना नाम रखते हैं यह  हैकर्स के लिए बहुत ही आसान सा काम करता है।

इसलिए हमको अपना यूजर नेम कुछ इस तरह रखना चाहिए ताकि हैकर्स को पता ना चले और पासवर्ड में कभी भी हमें अपना नाम ना रखे, ऐसा पासवर्ड रखना चाहिए कि हैकर्स को उसे पाने के लिए आसान ना लगे।

अगर आपको लगता है कि आपका यूजर नेम और पासवर्ड सिंपल है तो तुरंत ही और आज ही वह चेंज कर दे।

यूजर नेम और पासवर्ड चेंज करने के लिए Word press में आप अपने Hosting के Database में जाकर User की Row को Edit करके चेंज कर सकते हैं, और दूसरा तरीका Word press की plug-in की मदद से भी आप पासवर्ड और यूजरनेम को बदल सकते हैं।

User Name Changer नामक एक plug-in है जो आप को इंस्टॉल करना है, इस plug-in की मदद से आप डायरेक्ट Word press के डैशबोर्ड में यूजरनेम चेंज कर सकते हैं।

Also Read :How to recover Delete Notification On mobile

Also Read: Whats Is DMCA Protected

Two -Step Verification For Word Press

गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको एक अच्छी सिक्योरिटी दी जा रही है, पर इसका इस्तेमाल करना कैसे है वह हम नहीं जानते। हम लोग Gmail को Use करते हैं लेकिन वही Gmail का Use करके हैकर आपका अकाउंट भी हैक कर सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप जीमेल में टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन करें, जिसमें आपको  पासवर्ड के साथ-साथ एक कोड भी डालना पड़ता है, इसी ट्रिक का उपयोग करके आप अपने Word press में भी Two -Step Verification का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Word press Two -Step Verification करने के लिए आपको एक Google Aauthenticator plug-in इंस्टॉल करना पड़ेगा।

इस Plug-in का उपयोग करके आप Two -Step Verification आपके Word press के लिए भी कर सकते हैं।

Buy Good Hosting

जैसे कि हम जानते हैं कि ब्लॉगर में हम अपनी साइट को फ्री में बना सकते हैं, लेकिन Word press में साइट बनवाने के लिए हमें एक होस्टिंग की जरूरत होती है। अगर हमको अच्छा सा होस्टिंग खरीदते ते हैं, तो होस्टिंग की ओर से भी हमें सिक्योरिटी मिल जाती है।

इसलिए कभी भी नॉर्मल होस्टिंग ना खरीदें और एक अच्छा सा होस्टिंग खरीदें। इसके लिए आप A2 hosting, Hostagator, Blue host जैसी अच्छी सी कंपनी की ओर जा सकते हैं।

Use Security Question In Word Press Login

जैसे कि हमने ऊपर देखा कि हमें Word press के लॉगइन के लिए यूजर नेम और पासवर्ड अच्छा सा रखना चाहिए, इसी तरह हम यहां Security Question का इस्तेमाल करके  हमारे Word press साइट को और भी अच्छी तरह से सिक्योर बना सकते हैं।

Word press साइट में लॉगिन करने के लिए जब हम यूजर नेम और पासवर्ड डालते हैं तब यह Security Question का भी डालना जरूरी होता है, इसीलिए आपको इसे इनेबल करना होगा।

WP security question plug-in की मदद से आप अपने लॉगइन डीटेल्स में Security Question को भी ऐड कर सकते हो।

Permission to Other Word Press Uses

जैसे कि दोस्तों Word press साइट में हम एक से ज्यादा भी लोगों को Add कर सकते हैं, ऐसे में हम दूसरे यूजर को कितनी परमिशन दे रहे हैं और क्या-क्या परमिशन दे रहे हैं वह सेट करना जरुरी हो जाता है|

Remove Extra Theme or Plug-In

अगर आप अपनी Word press साइट की सिक्योरिटी को और स्पीड को बढ़ाना चाहते हो, तो सबसे अच्छा यह है कि आपके Word press में जो एक्स्ट्रा Plug-In और Theme है उसे निकाल दे,जो भी Theme या Plug-in एक्टिव नहीं है उसे डिलीट कर दे इससे आपकी साइट में बहुत ही स्पीड आ जाएगी।

Conclusion

जैसे कि दोस्तों हमने देखा How To Save Word press For Hacker? हम हमारी साइट की सिक्योरिटी को कैसे बढ़ा सकते हैं, हम अपनी साइट को सिक्योर बनाएंगे तो ही हम और मुनाफा कर पाएंगे| इसलिए सुरक्षित रहना ही बेहतर है।

इन सारे ट्रिक्स को How To Save Word press For Hacker फॉलो करके आप अपनी साइट को सुरक्षित बना पाएंगे, इसमें आपने भी कौन सी ट्रिक को फॉलो किया है आप मुझे करने कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment